Saturday 13 June 2020

चौधरी चरण सिंह को 33 वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुये

Image may contain: DrAshwani Bhan, close-up

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह को किसान नेता के रूप में लोग जानते है | कृषि अर्थशास्त्र के वे अच्छे ज्ञाता तो थे ही | मैं उनका दो विशेष कारणों से स्मरण करता हूँ ...
* चौधरी चरण सिंह भी मेरठ कालेज,मेरठ (जो उनके समय में आगरा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध था,बाद में मेरे समय में मेरठ विश्वविद्यालय और अब उनकी स्मृति में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कहलाता है ) के छात्र रहें,जहां से मैंने भी बाद में बी.एससी.और एम. ए. की उपाधियाँ प्राप्त की | यह अहसास मुझे एक अलग सी गर्वांनभूति प्रदान करता हैं |
* उनकी रेलवे के प्रति विशेष लगाव के लिये ,मैं उनको याद करता हूँ | भारत के वे पहले प्रधान मंत्री बने जिन्होने रेल कर्मियों को बोनस देने की घोषणा की और रेलवे के लाखों परिवार लाभान्वित हुये | एक रेलकर्मी होने के नाते मैं उनके प्रति श्रद्धा रखता हूँ |
*
रामकिशोर उपाध्याय

2 comments: